Facebook

हमारे बारे में

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड की सहायक कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एम एम एफ एस एल) एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एन बी एफ सी) है, जो मुख्य रूप से ग्रामीण और अर्ध शहरी बाजारों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करती है। कंपनी को 1 99 1 में मैक्सी मोटर्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रूप में निगमित किया गया था, और 1 99 2 में इसे इसका वर्तमान नाम प्राप्त हुआ। 1 99 3 में, इसने महिंद्रा एंड महिंद्रा के यूटिलिटी वाहनों के लिए लोन देने की शुरुआत की। 2002 में, इसने महिंद्रा एंड महिंद्रा से भिन्न वाहनों के लिए भी लोन देना शुरू कर दिया। बाद में 2005 में, एम एम एफ एस एल ने महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एम आई बी एल) को अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शामिल करके इंश्योरेंस ब्रोकिंग व्यवसाय में प्रवेश किया। 2006 और 2007 में कंपनी ने बाजार में अपना आईपीओ लेकर उतारा। आरबीआई ने इसे 'एसेट फायनांसकंपनी –डिपॉजिट टेकिंग' के रूप में वर्गीकृत किया। एम एम एफ एस एल ने अपनी सहायक कंपनी महिंद्रा रूरल हाउसिंग फायनांसलिमिटेड के माध्यम से 2008 में गृह लोन के कारोबार में प्रवेश किया। कंपनी ने 2010 में वाणिज्यिक वाहनों और निर्माण उपकरणों के लिए लोन देना शुरू किया।

३३,००० कर्मचारियों के साथ महिंद्रा फाइनेंस भारत के हर राज्य में मौजूद हैं और उसके ८५% ज़िलों में अपनी छाप छोड़ी हैं| उनका 138० कार्यालयों का नेटवर्क हैं जहाँ वें 3,8०,००० से अधिक गांवों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं – यानि देश के हर दो गांवों में से एक गाँव को! उनकी प्रबंधन ते तहत परिसंपत्तियों का मूल्य रु. 81,5०० करोड़ से अधिक हैं|

कंपनी की इंश्योरेंस ब्रोकिंग सहायक कंपनी, महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एम आई बी एल), एक लाइसेंस प्राप्त कंपोजीट ब्रोकर है जो डायरेक्ट और रीइंश्योरेंस ब्रोकिंग सेवाएं प्रदान करती है।

महिंद्रा फायनांसकी सहायक कंपनी, महिंद्रा रुरल हाउसिंग फायनांसलिमिटेड (एम आर एच एफ एल) देश के ग्रामीण और अर्ध-शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को घर खरीदने, जीर्णोद्धार कराने, निर्माण करने के लिए लोन प्रदान करती है।

इमर्जिंग मार्केट केटेगरी (उभरता बाज़ार वर्ग) में डाऊ जोन्स स्थिरता सूचकांक में स्थान पानेवाली महिंद्रा फाइनेंस भारत की एकमात्र नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी हैं| Great Place to Work® Institute India द्वारा बीएफएसआई, २०१९ में भारत की शीर्ष २० काम के लिए सबसे अच्छी जगहों में महिंद्रा फाइनेंस ने स्थान पाया हैं| हमको एऑन बेस्ट एम्प्लायर २०१९ के तौर पर हमें मान्यता मिली हैं तथा फ्यूचरस्केप द्वारा रिस्पांसिबिल बिज़नस रैंकिंग के तहत स्थिरता तथा सीएसआर (निगमित सामाजिक जिम्मेदारी) के लिए हमने शीर्ष १०० भारतीय कंपनियों में ४९वां स्थान प्राप्त किया हैं| अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें|

व्यवसाय संचालन

एम एम एफ एस एल के पास ऐसे खुदरा उत्पादों और सेवाओं की विस्तृत रेंज है जो देश के ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहने वाली बड़ी आबादी की लोन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसकी पेशकश को नीचे दिखाए गए अनुसार सात श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:

वाहन लोन:

एम एम एफ एस एल कई प्रकार की वाहन लोन सेवाएँ प्रदान करता है जिसमें यूटिलिटी वाहन लोन, कार लोन, थ्री वीलर लोन, टू वीलर लोन और वाणिज्यिक वाहन लोन शामिल हैं। ये लोन विभिन्न प्रकार के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विविध लोन-अदायगी विकल्पों के साथ विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पेश किए जाते हैं।

ट्रैक्टरलोन

एम एम एफ एस एल ग्रामीण आबादी को ट्रैक्टरों की खरीद के लिए लोन प्रदान करता है, जिसमें अनुकूलित योजनाएं और ग्राहकों के नकद प्रवाह से मेल खाते लोन-अदायगी के विकल्प हैं।

पुराने वाहनके लिए लोन

एम एम एफ एस एल 10 साल तक पुरानी कारों, मल्टी-यूटिलिटी वाहनों, ट्रैक्टरों और वाणिज्यिक वाहनों के लिए लोन प्रदान करता है। यह लोन कम ब्याज दरों पर दिया जाता है, और इसमें शीघ्र लोन वितरण के साथ अधिकतम लचीलापन की सुविधा भी है।

होम लोन

कंपनी द्वारा अपनी सहायक कंपनी, महिंद्रा रूरल हाउसिंग फायनांसलिमिटेड (एम आर एच एफ एल) के माध्यम से ग्रामीण भारत की घर संबंधी वित्त आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है। ग्रामीण होम लोन में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए इसने नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) के साथ भी भागीदारी स्थापित की है। यह नए घर खरीदने के साथ-साथ पुराने घरों के नवीकरण और मरम्मत के लिए भी होम लोन प्रदान करता है।

एसएमईलोन

एम एम एफ एस एल उन एसएमई की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है जो ऑटोमोबाइल, ऑटो-एंसीलरी तथा खाद्य और कृषि प्रसंस्करण जैसे विशिष्ट क्षेत्रों के हिस्से हैं। यह परियोजनालोन, उपकरणलोन, कॉर्पोरेट लोन, बिल डिस्काउंटिंग और कार्यशील पूंजी लोन सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए एसएमई लोन प्रदान करता है। महिंद्रा फायनांसने एसएमई लोन में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है और यह तेजी से बढ़ रहा है।

इंश्योरेंस ब्रोकिंग

एम एम एफ एस एल अप पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एम आई बी एल) के माध्यम से जीवन बीमा के साथ-साथ साधारण बीमा समाधान भी प्रदान करता है। इसके कुछ व्यक्तिगत बीमा उत्पादों में मोटर बीमा, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा, गृह बीमा और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा शामिल हैं; जबकि कॉर्पोरेट बीमा में समूह मेडिक्लेम पॉलिसी, समूह व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी, अग्नि और समुद्री बीमा और कार्यालय पैकेज बीमा शामिल हैं।

निवेश और सलाहकार:

  • म्यूचुअल फंड: एम एम एफ एस एल अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (एम ए एम सी पी एल) के माध्यम से ग्रामीण और अर्ध शहरी उपभोक्ताओं को म्यूचुअल फंड उत्पादों की पेशकश करता है। म्यूचुअल फंड उत्पादों को महिंद्रा म्यूचुअल फंड के ब्रांड नाम के तहत पेश किया जाता है।
  • फिक्स्ड डिपोसिट: एम एम एफ एस एल विभिन्न ब्याज दरों पर संचयी और गैर-संचयी विकल्प वाली फिक्स्ड डिपोसिट निवेश योजनाएं प्रदान करता है।
  • सलाहकार सेवाएं: कंपनी अपने ग्राहकों को उनकी कमाई क्षमता और वर्तमान निवेश पैटर्न के आधार पर उनकी वित्तीय आवश्यकताओं का विश्लेषण करने के बाद विभिन्न म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करने जैसी निवेश सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी "महिंद्रा फायनांसफिनस्मार्ट" ब्रांड के तहत एएमएफआई प्रमाणित पेशेवरों के माध्यम से पैसा निवेश करने के लिए ग्राहकों को सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है।

बुनियादी मूल्य

हमारे व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट दोनों ही कार्यों में हमारे बुनियादी मूल्य मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। ये मूल्य हमारे अतीत से प्रभावित होते हैं और हमारे वर्तमान द्वारा बदले जाते हैं, और यह हमारे भविष्य को आकार देते हैं। ये उन बातों का मिश्रण है किआज हम क्या हैं और कल हम क्या बनना चाहते हैं।

ग्राहक सबसे पहले

हमारे ग्राहक ही हमारे अस्तित्व और समृद्धि का आधार हैं। हम हमेशा अपने ग्राहकों की बदलती जरूरतों और अपेक्षाओं को तेजी से, विनम्रतापूर्वक और प्रभावी ढंग से पूरा करते हैं।

गुणवत्ता के प्रति सजग

हमारे ग्राहकों को पैसा वसूल उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने के लिए गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। हम अपने काम में, हमारे उत्पादों में और ग्राहकों, कर्मचारियों और हितधारकों के साथ हमारी बातचीत में गुणवत्ता को प्रेरक मूल्य के रूप में मानते हैं। हम 'राइट द फर्स्ट टाइम' के सिद्धांत में विश्वास करते हैं।

व्यावसायिकता

हमने हमेशा नौकरी के लिए सबसे अच्छे लोगों की तलाश की है, और उन्हें आगे बढ़ने की आजादी और मौका दिया है। हम नवाचार, अच्छी तरह सोच-समझ कर जोखिम लेने और मांग प्रदर्शन का समर्थन करते हैं।

अच्छी
कॉर्पोरेट नागरिकता

अतीत की तरह , हम दीर्घकालिक सफलता की खोज जारी रखेंगे, जो कि हमारे देश की जरूरतों के अनुरूप है। हम नैतिक व्यापार मानकों से समझौता किए बिना ऐसा करेंगे।

व्यक्तिगत
गरिमा का सम्मान करना

हम व्यक्तिगत गरिमा को महत्व देते हैं, असहमति व्यक्त करने और दूसरों के समय और प्रयासों का सम्मान करने के अधिकार बनाए रखते हैं। अपने कार्यों के माध्यम से हम निष्पक्षता, विश्वास और पारदर्शिता को प्रोत्साहित करते हैं।

हमारे बलस्थान

हमारा भारत की अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों में से एक होना कोई इत्तेफाक नहीं हैं. हमारी स्पष्ट दृष्टी और निश्चयपूर्वक किये गए प्रयास से हमें विशिष्ट क्षमताएं विकसित करने में मदद मिली, यही बात हमें सबसे अलग बनाती हैं, साथ ही इससे हमें अधिकाधिक बलपूर्वक्ता और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते जाने में भी सहायता मिलती हैं.

हमारे कर्मचारी-हमारी ताकत

हम ऐसे उम्मीदवारों को नियुक्त करते हैं जो अपना काम करने में सक्षम तो होते ही हैं, साथ ही वें अपने सामाजिक वातावरण तथा परिस्थिति के प्रति भी सजग होते हैं. इसलिए, वें अपने स्थानिक ज्ञान की मदद से ग्राहकों को बेहतर सेवाएँ दे सकते हैं. हम अपने डीलरों के साथ सौहार्दपूर्ण रिश्तें बनाये रखते हैं जिससे हमारे कर्मचारियों को किसी भी स्थिति में सक्रियता और कुशलता से काम करने में आसानी होती हैं.

गहरा ज्ञान

इस क्षेत्र में दो दशकों से भी अधिक वर्षों तक काम करने के हमारे अनुभव से हमें ग्रामीण और अर्द्धशहरी बाजारों की व्यापक समझ प्राप्त हुई हैं. इस ज्ञान के आधार पर हम अपने ग्राहकों की विशिष्ट जरूरतों के हिसाब से उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध करा सकते हैं. यह बात भी हमें उन गिने-चुने ऋणदाताओं में से एक बनाती हैं जो ग्राहकों की वर्तमान स्थिति के आधार पर नहीं, बल्कि उनकी भविष्य की पुनर्भुगतान क्षमता के आधार पर ऋण प्रदान करते हैं.

व्यापार योजना / बिज़नस मॉडल

जमीनी स्तर के कौशल विकसित करने का हमारा निरंतर प्रयास रहा हैं. उसी मनोवृत्ति के चलते हम हमने 20000 से अधिक लोगों को काम दिया हैं और उन्हें जिंदगी में आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं.

बहुत बड़ा ग्राहकवर्ग

हमारी सबसे बड़ी शक्ति हमारा 40 लाख से भी अधिक ग्राहकों का बड़ा समूह हैं जो दिनोंदिन बढ़ता जा रहा हैं. वें ग्रामीण और अर्द्धशहरी भारत के लोगों के जीवन का स्तर ऊँचा करने के प्रति हमारी निरंतर निष्ठा के गवाह हैं.

मजबूत साया

महिंद्रा ग्रुप का साया और देशभर के डीलरों के साथ नजदीकी संबंधों के करण हम अपने साथियों/ प्रतियोगियों से एक कदम आगे बने रहते हैं.

ग्राहकों की जरूरतें

हमारी फुर्तीली ऋण वितरण प्रक्रिया हमारी सबसे महत्वपूर्ण धरोहर हैं. कम से कम दस्तावेजीकरण और ज़रूरत के अनुसार बदलाव करने के कारण हमारे ऋण सामान्य तौर पर 2 दिनों के भीतर ही वितरित कर दिए जाते हैं. जहाँ तक ऋणों के पुनर्भुगतान की बात हैं, हमारे पास ग्राहक की ज़रूरत के अनुसार पुनर्भुगतान सारणी (कस्टमाइज़्ड रीपेमेंट शेड्यूल) भी हैं जो ग्राहक की सुविधा के अनुसार बदलाव करने की गारंटी देती हैं.

विस्तृत नेटवर्क

देशभर में फैले 1380 से भी अधिक शाखाओं के हमारे विस्तृत नेटवर्क से आप आश्वस्त रह सकते हैं कि महिंद्रा फाइनेंस की कोई ना कोई शाखा आपके आसपास ज़रूर हैं.

 

राइज फिलोसोफी

Rise Philosophy

हमसे संपर्क करें

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
चौथी मंजिल, महिन्द्रा टावर्स,
डॉ। जी.एम. भोसले मार्ग,
पी.के. कुरने चौक, वर्ली,
मुंबई 400 018.

यहां क्लिक करे आपकी नज़दीकी महिन्द्रा फायनांस

Calculate Your EMI

  • Diverse loan offerings
  • Less documenation
  • Quick processing
Loan Amount
Tenure In Months
Rate of Interest %
Principal: 75 %
Interest Payable: 25 %

For illustration purpose only

Total Amount Payable

50000

चोटी
fraud DetectionFraud Advisory MF - Whatsapp ServiceWhatsApp